Hostel

Our college has its own hostel which is located in a ecofriendly environment . we own several rooms with various amenities to provide privacy and home like living round the clock basis facility provided are like water , electricity , food, entertainment ,medical facility ,telephone connectivity, security etc . the campus hostel is surrounded by lush green lawns and play grounds .

1) Accomdation:

        The hostel provides accomdation for 200 students , 100 each for boys and girls . all the rooms are well furnished with ceiling fan , wardrobe , table , chair, & bed for each student .

2) Mess & Dinning hall :

The mess  is managed by a contractual agency recommended and approved by the hostel committee .meal times are as follows

Breakfast 7am  to 8am
Lunch 
9:30 am to 10:30 am
Dinner
7 pm to  8 pm

 

 3) Reading Room :

The hostel has reading room where internet facilities for its inmates .various sports events are organized time to time in order to ensure physical fitness for its future professionals.

4) Gymnasium :

The hostellers are provided with a well equipped gymnasium . yoga and meditation classes are held on a daily basis

5) Security:

Each of the hostels is managed and looked after by a dedicated warden and supervised by the guards all the time.


छात्रावास में रहने के नियम


1. छात्रा से मिलने के लिए छात्रावास में सिर्फ उनके स्थानीय अभिभावक (एल. जी.) या अन्य दो भेंटकर्ता जो छात्रा के वैद्य अभिभावक द्वारा मान्य एवं प्रमाणित होंगे, आ सकते हैं ।

2. छात्रा से मिलने का दिन प्रत्येक शासकीय अवकाश/रविवार निर्धारित है। अन्य किसी दिन मिलने कीं स्वीकृति नहीं दी जाएगी। तद्नुसार स्थानीय अभिभावक या अन्य भेंटकर्ता क्रमांक एक एवं दो संबंधित छात्रा से केवल शासकीय अवकाश/रविवार के दिन समय शाम 05ः30 बजे से शाम 07ः00 बजे के बीच अधिकतम 20 मिनट तक ही मिल सकते है।

3. छात्रावास परिसर से बाहर जाने के लिए किसी भी दशा में छात्राओं को अनुमति नहीे होगी, छात्राएं केवल सायं 5 से 6 बजे तक संस्था परिसर में टहल सकती हैं । इस अवधि में यदि छात्रा संस्था के मुख्य प्रवेश द्वार तथा विंग के मुख्य प्रवेश द्वार के बाहर निकलती है तो उनके खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

4. छात्रावास का मुख्य प्रवेश द्वार प्रतिदिन शाम को 06ः00 बजे बंद कर दिया जाएगा  तथा किसी को भी बाहर जाने व अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

5. छात्रावास कार्यालय में छात्राओं के लिए फोन की सुविधा उपलब्ध हैं । छात्रा के पालक छात्रा से सप्ताह के प्रत्येक दिन शाम 06ः00 बजे से रात्रि 10ः00 बजे के बीच छात्रावास के टेलीफोन 07782200095 तथा (07782) 229251 पर बात कर सकते हैं । अतिविशेष परिस्थितियों में इन टेलीफोनों के अलावा छात्राओं को कोई संदेश देने हेतु पालक छात्रावास अधीक्षक या प्राचार्य निवास पर फोन कर सकते हैं ।

6. छात्रावास में मेस सहकारिता के आधार पर छात्राओं की कमेटी द्वारा संचालित की जाएगी। प्रथम बार मेस में नामांकन करने हेतु रू॰ 3000.00 (रू॰ तीन हजार मात्रा) सुरक्षा निधि के रूप में जमा करना होगा। तत्पश्चात् कुल मासिक व्यय (नियत व्यय $ चर व्यय) के आधार पर प्रत्येक छात्रा को अपना अंशदान जमा करना होगा। प्रत्येक माह की राशि अगले माह की दस तारीख तक अनिवार्य रूप सेे जमा करना होगा उसके बाद विलंब होने पर 10 रू॰ प्रतिदिन के हिसाब से 10 से 15 तारीख तक जुर्माना देना होगा तथा 25 रू॰ प्रतिदिन के हिसाब से 15 से 25 तारीख तक जुर्माना देना होगा। बिना सूचना दिये माह की 25 तारीख तक मेस चार्ज जमा न करवाने की स्थिति में छात्रा को दो गुना मेस चार्ज जमा करना अनिवार्य होगा। मासिक व्यय न्यूनतम रखने हेतु छात्रावास प्रशासन सहयोग करेगा। मेस में अनुपस्थिति लगातार दो दिन से कम होने की स्थिति में मेस शुल्क में किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी। तीन या अधिक दिनों की लगातार अनुपस्थिति जिसकी लिखित पूर्व सूचना मेस प्रभारी को दी गई हो, की स्थिति में कुल अनुपस्थित दिवसों का मेस शुल्क में चर व्यय मेें छूट दी जाएगी। पूरे माह लगातार अनुपस्थिति होने पर भी छात्रा को मेस का नियत व्यय वहन करना होगा।

7.    सामान्यतः छात्रावास प्रशासन छात्रावास के विद्युत व्यय का वहन करता है किन्तु किसी भी समय यदि यह पाया गया कि विद्युत का अपव्यय हो रहा है या मासिक विद्युत व्यय अधिक हो गया है तो इस परिस्थिति में बिजली बिल की राशि छात्राओं को संयुक्त एवं समान रूप से वहन करनी होगी और यह राशि प्रत्येक माह की 10 तारीख तक जमा करना अनिवार्य होगा। छात्राओं को हिदायत दी जाती हैं कि विद्युत का अपव्यय न करें ।

8. छात्रावास में प्रतिदिन सायं 06ः00 बजे छात्राओं को प्रार्थना हेतु कामन हाॅल में एकत्रित होना होगा । इसी समय छात्राओं की उपस्थिति मेट्रन/केयर-टेकर द्वारा दर्ज की जाएगी । प्रार्थना में समस्त छात्राओं का उपस्थित रहना अनिवार्य हैं । संस्था एवं छात्रावास में रैगिंग की कुप्रथा पूर्णतः प्रतिबंधित हैं । यदि सीनियर छात्राओं द्वारा जुनियर छात्राओं से स्वयं का कोई कार्य कराया जाता हैं या अन्य तरह से उन्हें परेसान किया जाता हैं, रैंिगंग संबंधी अन्य घटना घटित होती हैं तो दोषी छात्राओं के विरुद्व सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही कर उन्हें संस्था/छात्रावास से निष्कासित कर दिया जावेगा ।

9. छात्रावास में तेज आवाज में रेडियो/टेपरिकार्डर चलाना, शोर-शराबा करना, अन्य प्रकार की आपत्तिजनक वस्तुएं रखना पूर्णतः वर्जित होगा । इन सब में दोषी छात्राओं के विरुद्व कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी ।

10. छात्रावास में विद्युत/लाईट का श्रेष्ठ सदुपयोग छात्राएं सुनिस्चित करें । छात्राओं की अनुपस्थिति मेें किसी भी कक्ष की लाईट या पंखे चालू हालत में न रखे जावेें । यदि कक्ष में ऐसा पाया गया तो संबंधित छात्राओं के विरुद्व कार्यवाही की जाएगी ।

11. छात्राएँ मेस में अपनी आवश्यकतानुसार ही भोजन लेवें तथा अपव्यय न करें। यह भी अनिवार्य होगा की छात्राए अपना भोजन मेस हाल में ही करें। यदि कोई छात्रा मेस हाल के बाहर/कक्ष में भोजन करती पाई गई तो उसे प्रत्येक बार 50 रू॰ का अर्थदंड जमा करना होगा। छात्राओं की यह स्वयं की जिम्मेदारी होगी कि वे मेस, अपने कक्ष एवं छात्रावास में सफाई बना कर रखें एवं मेस कर्मचारियों का सहयोग करें । अन्यथा सफाई न रखने की स्थिति में छात्रा/कक्ष विशेष के ऊपर आर्थिक दण्ड लगाने के साथ ही अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

12. छात्रावास के अंदर रात्रि 10ः00 बजे के बाद कोई भी छात्रा किसी अन्य छात्रा के कक्ष में नहीं जा सकेगी । सिर्फ अध्ययन संबंधी चर्चा हेतु वह अन्य कक्ष की छात्रा से मिल सकेगी यदि उस कक्ष की बाकी छात्राओं कों कोई आपत्ति न हों ।

13. छात्रावास के छत में प्रवेश पूर्णतः निषेध हैं । यदि कोई छात्रा ऐसा करते पायी गयी तो उसके विरुद्व सख्त कार्यवाही की जाएगी ।

14. छात्रावास के अंदर किसी भी छात्रा को अपने किसी भी महिला रिश्तेदार या अभिभावक या बाहर की सहेलियों को अपने कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं होगी यदि ऐसा पाया गया तो छात्रावास प्रवेश निरस्त कर दिया जावेगा ।

15. संस्था छात्रावास शासकीय संपत्ति हैं तथा इसके सुरक्षा का दायित्व छात्रावासी छात्राओं का हागा छात्राएं अपने कक्ष में खिड़की दरवाजे तथा दीवारों पर कील वगैरह नहीं लगाएंगे ना ही उन्हें किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाएंगे। यदि ऐसा पाया गया तो इसकी क्षति पूर्ति संबंधित छात्राओं द्वारा की जावेगी अन्यथा उनका प्रवेश निरस्त कर दिया जावेगा ।

16. छात्रावास में काॅमन हाॅल में टेलीविजन की सुविधा हैं इस हेतु निर्धारित समय प्रतिदिन सायं 06ः00 बजे से रात्रि 10ः00 बजे होगा । रात्रि 10ः00 बजे के बाद कोई भी छात्रा टेलीविजन न देखें अन्यथा उनके विरुद्व कार्यवाही की जावेगी सिर्फ रविवार के प्रातः 08ः00 बजे से दोपहर 01ः00 बजे तक तथा दोपहर 03ः00 बजे से रात्रि 10ः00 बजे तक टेलीविजन देखने की छुट होगी ।

17. छात्रावास में काॅमन हाॅल में मिनी जिम की सुविधा उपलब्ध हैं जिसका उपयोग छात्रावास में निवास करने वाली सभी छात्राएँ कर सकती हैं किन्तु सभी छात्राओं को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि छात्रावास में उपलब्ध सभी सामग्री शासकीय सम्पŸिा हैं जिसका उपयोग सही तरीके से तथा सावधानी से करना हैं। यदि किसी भी छात्रा के द्वारा इन सामग्रियों का गलत तरीके से उपयोग करते पाया गया तो छात्रा विशेष के ऊपर आर्थिक दण्ड के साथ ही साथ कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

18. छात्रावास में काॅमन हाॅल में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हैं जिसके लिए चार कम्प्यूटर लगाया गया हैं जो कि प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ वर्ष की छात्राओं के लिए विभाजित करके रखा गया हैं जिनका उपयोग सम्बन्धित छात्राएँ इंटरनेट के लिए कर सकती हैं।
19. छात्रावास में खेलकुद की सुविधा के लिए सभी प्रकार की सामग्रियाँ उपलब्ध हैं जिसका उपयोग छात्रावास में निवास करने वाली सभी छात्राएँ कर सकती है ।

20. किसी छात्रा को रविवार के अतिरिक्त सप्ताह के अन्य किसी भी दिन कहीं भी छात्रावास से बाहर जाने की स्वीकृति नहीं होगी । छात्रावासी छात्राओं को केवल रविवार को उनके सप्ताह भर के आवश्यक कार्य को निपटाने हेतु ग्रुप (न्यूनतम तीन छात्राएं) आऊटिंग की स्वीकृति दी जा सकेगी उसका अधिकतम समय चार घंटे का होगा, जो सबेरे 10 बजे से सायं 4 बजे के बीच में निर्धारित हैं। छात्राओं को निर्धारित अधिकतम समय सायं 4 बजे तक अनिवार्य रूप से छात्रावास में उपस्थित होना होगा । यदि उससे अधिक अवधि के लिए छात्रा को बाहर जाना हो तो उसके लिए स्थानीय अभिभावक (एल॰ जी॰) के साथ ही बाहर जाने की अनुमति दी जावेगी । स्थानीय अभिभावक (एल॰ जी॰) के साथ संबंधित छात्रा को प्रातः 09ः00 बजे से सायं 06ः00 बजे तक ही बाहर जाने की अनुमति होगी । स्थानीय अभिभावक (एल॰ जी॰) के साथ छात्रा को बाहर जाने तथा वापस आने दोनो ही समय में स्थानीय अभिभावक (एल॰ जी॰) का होना अनिवार्य है ।

21. छात्रा के माता-पिता या वैध अभिभावक की लिखित स्वीकृति के आधार पर स्थानीय अभिभावक के घर छात्रा को रविवार रात्रि विश्राम की स्वीकृृति दी जा सकेगी, इसके लिए, स्थानीय अभिभावक (एल॰ जी॰) की लिखित आवेदन पत्रा छात्रावास मैट्रन / केयर टेकर / अधीक्षक को देना होगा तथा एल॰ जी॰ को ही अगले दिन अर्थात् सोमवार को संबंधित छात्रा को स्वयं आकर छात्रावास में प्रातः 10ः30 बजे तक अनिवार्य रूप से छोड़ना होगा ।

22. रविवार के दिन किसी छात्रा को अकेले आऊटिंग की सुविधा उसी स्थिति में दी जा सकती है जब उसके माता-पिता/वैध अभिभावक ने ऐसा स्पष्ट रूप से लिखकर स्वीकृति दी है । आऊटिंग के लिए अधिकतम समय 4 घंटे का होगा ।

23. छात्रावास प्रशासन द्वारा छात्रा के बाहर जाने एवं वापस आने के रिकार्ड को व्यवस्थित रखने हेतु निर्धारित प्रारूप में आऊटिंग बुक बनाया गया हैं जो कि प्रत्येक छात्रा के पास होना अनिवार्य है। यह आऊटिंग बुक निर्धारित शुल्क पर मैट्रन/केयर टेकर के पास उपलब्ध है। छात्राओं को इसे प्राप्त करना अनिवार्य होगा। बिना आऊटिंग बुक के छात्रा को छात्रावास में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आऊटिंग बुक एक महत्वपूर्ण रिकार्ड पत्राक है जिसे छात्राओं को छात्रावास से बाहर जाते समय उसमे सभी आवश्यक प्रविष्टियां भर कर मैट्रन/केयर टेकर को सौंपना होगा। तद्नुसार छात्रावास वापस आने पर छात्राएँ अपने आने की सारी प्रविष्टियां भर कर मैट्रन/केयर टेकर से आऊटिंग बुक प्राप्त कर के ही अपने कक्ष में जावेंगी । आऊटिंग बुक में संपूर्ण एवं उचित प्रविष्टियां भरे बिना छात्रावास से बाहर जाने/आने की स्थिति में संबधित छात्रा के विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी तथा इस प्रकार प्रत्येक गलती के लिए 100 रू॰ का अर्थदंड लिया जावेगा ।

24. यदि कोई छात्रा बीमार होती है और उसे अस्पताल में भरती किया जाता है तो उसकी सूचना छात्रावास प्रशासन द्वारा छात्रा के वैध अभिभावक/स्थानीय अभिभावक को दी जावेगी । सूचना के आधार पर उसी दिन अभिभावक को अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। एक दिन पश्चात् छात्रा के स्वास्थ्य संबंधित जिम्मेदारी छात्रावास प्रशासन की नही होगी। यह महत्वपूर्ण है कि छात्रा के वैध अभिभावक या स्थानीय अभिभावक दोनो ही अपना फोन नंबर/मोबाइल नंबर/पी॰पी॰नंबर अनिवार्य रूप से मैट्रन/केयर-टेकर के पास नोट करवाएं ।

25. छात्रा को शहर से बाहर सिर्फ अपने निवास स्थान पर जाने की अनुमति दी जा सकेगी, इसके लिए यह आवश्यक होगा कि जाने के पूर्व छात्रा के माता-पिता/वैध अभिभावक का लिखित आवेदन पत्रा उस विषय में छात्रावास अधिक्षक के पास आ जावे । अभिभावक के लिखित आवेदन पत्रा के बिना छात्रा को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी । अतः छात्रा एवं उसके अभिभावक दोनों ऐसी उचित व्यवस्था करें जिससे की उचित समय में छात्रावास अधीक्षक को अभिभावक का पत्रा प्राप्त हो जाए या अभिभावक स्वयं व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हो जावे, वैध अभिभावक के पत्रा के आधार पर छात्रा को बाहर ले जाने हेतु स्थानीय अभिभावक को छात्रावास आना होगा। छात्रावास से जाते समय छात्रा को अपनी आऊटिंग बुक में जाने की सारी प्रविष्टियां भर के मैट्रन/केयर-टेकर के पास जमा करना होगा । छात्रा के अपने निवास पर पहूंचने तथा वहां से वापस आने के समय तथा दिनांक का स्पष्ट विवरण उपस्थिति पत्राक में भर कर माता-पिता/वैध अभिभावक के हस्ताक्षर सहित छात्रावास में पहूंचते ही मैट्रन/केयर-टेकर के पास जमा कर के ही अपने कक्ष में प्रवेश करें ।
26. छात्रावास में मोबाइल फोन का उपयोग केवल रविवार तथा अन्य राष्ट्रीय उत्सव के दिन ही मान्य हैं तथा इन दिनों के अलावा सभी दिनों में सभी छात्राओं को अपना मोबाईल फोन बंद करके छात्रावास में आफिस रुम में रखना होगा। अति आवश्यकता की स्थिति में मैट्रन के फोन से या मैट्रन/प्रीफेक्ट से अपना मोबाईल प्राप्त करके बातें करके ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट के भीतर मोबाईल जमा करना होगा और ऐसा न करने की स्थिति में आर्थिक दण्ड के साथ ही साथ कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। यदि किसी भी छात्रा द्वारा इन दिनों के अलावा छात्रावास के अन्दर मोबाईल पर बातें करती पायी गयी तो छात्रा विशेष की मोबाईल जब्त कर ली जावेगी तथा सेमेष्टर एक्जाम समाप्त होने के पश्चात् घर जाते समय ही मोबाईल वापस किया जावेगा।

27. छात्रावास प्रशासन व्यवस्था दुरूस्त बनाए रखने हेतु उपरोक्त नियम 1 से 26 तक का कड़ाई से पालन किया जाना अनिवार्य है । छात्रा तथा उसके वैध अभिभावक इन सभी नियमों से अवगत हो कर इसका उचित पालन सुनिश्चित करेंगे । यदि इनका उल्लंघन किया गया तो छात्रावास प्रशासन को छात्रा के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही कर एक पक्षीय निर्णय लेने का अधिकार होगा । छात्राओं से यह अपेक्षा की जाएगी कि वे छात्रावास में पर्याप्त सफाई स्वच्छता एवं शुद्धता बनाएं रखें तथा समय समय पर छात्रावास अधीक्षक के निर्देशानुसार अनुशासन बनाएं रखें एवं निर्देशों का पालन करें ।

Login

Do You have login previledge?

Counselling For B. E. (I) Year (2016-17)
Download Details